क्या है शीत युद्ध (Cold War) ?

शीत युद्ध, द्वितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति के बाद से लेकर 1991 ई. तक अंतरराष्ट्रीय राजनीति का केंद्र बिंदु रहा है । द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका तथा सोवियत संघ (रूस) के मध्य उत्पन्न तनावपूर्ण स्थिति को शीत युद्ध कहा गया है । शीत युद्ध 1945 से 1991 तक दोनों राष्ट्रों के बीच चले वाकयुद्ध को कहा जाता है जो अस्त्र-शस्त्रों के स्थान पर वाद-विवादों, पत्र-पत्रिकाओं, रेडियो प्रसारणों तथा भाषाओं आदि के माध्यम से लड़ा गया । यह एक दूसरे के प्रति घृणात्मक प्रचार तथा आरोप-प्रत्यारोपों से युक्त राजनीतिक प्रचार था ।

शीत युद्ध का कोई एक विशेष कारण नहीं माना जा सकता है। इस युद्ध का मुख्य आधार दोनों देशों की अपनी-अपनी विचारधाराएं व सिद्धान्त थे । कुछ इतिहासकार शीत युद्ध को दो व्यवस्थाओं पूंजीवाद व साम्यवाद के बीच संघर्ष मानते हैं जिसमें पूंजीवादियों को अमेरिका के पक्ष में तथा साम्यवादियों को सोवियत संघ के पक्ष में खड़ा करते हैं । पूरा यूरोप दो गुटों में बंट गया एक अमेरिका के पक्ष में तो दूसरे सोवियत संघ के पक्ष में । दोनों ही देश पूरी दुनिया को अपने-अपने सिद्धांतों व व्यवस्थाओं के आधार पर चलाना चाहते थे । इसी बात को लेकर दोनों देशों के बीच मतभेद आ गया । हालांकि परमाणु हमले की आशंका से दोंनो देश कभी आमने-सामने नहीं आये लेकिन इस टकराहट के कारण दोनों पक्षों में परमाणु हथियारों की होड़ बढ़ गई जिससे पूरी दुनिया पर तृतीय विश्व युद्ध का खतरा मंडराने लगा था ।

दोनों पक्षों ने यूरोपीय देशों को अपने पक्ष में करने के लिए अलग-अलग संगठनों का निर्माण किया। अमेरिका ने जहाँ पूर्वी यूरोपीय देशों को मिलाकर 4 अप्रैल, 1949 में North Atlantic Treaty Organization (NATO-नाटो) बनाया वहीं सोवियत संघ ने नाटो के प्रत्युत्तर में 14 मई, 1955 को Warsaw Treaty Organisation (WTO) बनाया जिस पर पश्चिम यूरोप के कई देशों ने हस्ताक्षर किए । हालांकि 1991 में WTO के पतन के साथ ही यह संधि समाप्त हो गई थी । 1991 में सोवियत संघ के विघटन ओर एक नये राष्ट्र के रूप में रूस के उदय के साथ ही शीत युद्ध भी समाप्त हो गया ।

हमारी वेबसाइट अपने विजिटर्स को भारतीय इतिहास (History of India in Hindi) से सम्बंधित जानकारियां बिलकुल मुफ्त प्रदान करती है । हमारा संकल्प है की हम अपने सब्सक्राइबर्स को सही और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करें तथा हमारी हर नई पोस्ट की जानकारी आप तक सबसे पहले पहुंचाएं । इसीलिए आपसे अनुरोध करते हैं की आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें तथा वेबसाइट पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन पर क्लिक जरूर करें ।

What is Cold War ?

शीत युद्ध क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!